Menu
blogid : 318 postid : 25

कौन है एशिया का सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज

अर्थ विमर्श
अर्थ विमर्श
  • 173 Posts
  • 129 Comments


मुंबई स्टॉक एक्सचेंज को एशिया का सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज होने का गौरव प्राप्त है. आज बीएससी के नाम से चर्चित मुंबई स्टॉक एक्सचेंज को वर्ष 1875 में “द नैटिव शेयर एंड स्टॉक ब्रोकर्स एसोसिएशन” के रूप में स्थापित किया गया था.बीएससी भारत का ऐसा पहला स्टॉक एक्सचेंज है, जिसने भारत सरकार के सिक्योरिटीज कॉंट्रैक्ट्स( विनियमन) कानून 1956 के तहत स्थायी मान्यता प्राप्त की.

बीएससी की प्रमुख भूमिका भारतीय पूंजी बाजार के विकास में रही है. वर्ष 1995 में इसमें ओपेन क्राई सिस्टम की जगह ऑनलाइन स्क्रीन बेस्ड ऑर्डर ड्रिवेन ट्रेडिंग सिस्टम को स्थापित किया गया. कुछ समय पूर्व तक बीएससी जो कि व्यक्तियों का संघ मात्र था, अब बीएससी (कॉरपोरेटाइज्ड एंड डिम्यूचुअलाइजेशन) स्कीम के अनुसरण में कॅम्पनी एक्ट 1956 के तहत निगमित और डिम्यूचुअलाइज किया गया. इसे सेबी ने 2005 में अधिसूचित कर दिया. डिम्यूचुअलाइजेशन के साथ ही बीएससी के दो प्रमुख(Deutsche Börse and Singapore Exchange) रणनीतिक भागीदार भी बने.

अभी तक के इतिहास में बीएससी ने भारतीय कॉरपोरेट सेक्टर को वृद्धि और विकास के बहुत सारे अवसर प्रदान किए हैं. भारत का ऐसा कोई शायद ही महत्वपूर्ण कॉरपोरेट हो जिसने बीएससी द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं का उपयोग अपने लिए पूंजी बाजार से पूंजी इकट्ठा करने में ना किया हो.

आज बीएससी लिस्टेड कंपनीज की संख्या के मामले में विश्व में प्रथम स्थान पर है जबकि अपने इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग सिस्टम के द्वारा ट्रॉंजेक्शन के मामले में इसका स्थान पांचवां है. जुलाई 2009 तक इसमें लिस्टेड कंपनियों की कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 1.06 ट्रिलियन अमेरिकन डॉलर थी.

बीएससी सूचकांक: सेंसेक्स

stockबीएससी सूचकांक, सेंसेक्स भारत का पहला और सर्वाधिक चर्चित स्टॉक मार्केट बेंचमॉर्क सूचकांक है. सेंसेक्स पर विश्वभर की निगाहें लगी रहती हैं. सेंसेक्स 30 स्टॉक्स से बनता है जो कि 12 महत्वपूर्ण क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं. यह फ्री-फ्लोट मैथडोलॉजी पर निर्मित होता है तथा मार्केट रियलिटीज और मार्केट मूवमेंट्स के लिए संवेदी होता है.

सेंसेक्स के अलावे बीएससी के 13 क्षेत्रक संकेतकों के साथ-साथ 23 अन्य संकेतक भी मौजूद हैं. बीएससी ने Deutsche Börse तथा Singapore स्टॉक एक्सचेंज के साथ इंडेक्स कोऑपरेशन एग्रीमेंट भी किया हुआ है. inइन समझौतों ने सेंसेक्स और अन्य बीएससी सूचकांकों को पूरे विश्व के निवेशकों के लिए सुलभ कर दिया.

हांगकॉंग में सेंसेक्स के लिए एक्सचेंज ट्रेडेड फंड ने निवेशकों को भारतीय इक्विटी बाजार के लिए एक्सपोजर प्रदान किया. सेंसेक्स के लिए एक्सचेंज ट्रेडेड फंड को SPIcE” तथा Kotak SENSEX ईएफटी कहा जाता है जो कि बीएससी में लिस्ट किए गए हैं. ईएफटी ने निवेशकों को ट्रेडिंग, हेजिंग तथा ऑर्बिट्रेज के लिए टूल प्रदान कर दिया है. इससे छोटे निवेशकों को मार्केट के बारे में लॉंग टर्म राय बनाने में सहायता मिली है.

बीएससी ने इक्विटी, डेट इंस्ट्रूमेंट्स तथा डेरिवेटिव्स में ट्रेड के लिए एक एफिशिएंट और पारदर्शी व्यवस्था निर्मित की है जिसमें अंतरराष्ट्रीय स्टैंडर्ड का ध्यान रखा गया है.  बाजार की एकता और पारदर्शिता को बनाए रखने के लिए इसके सिस्टम और प्रक्रियाओं को डिजाइन किया गया है.  बीएससी भारत का पहला और विश्व का दूसरा एक्सचेंज है जिसे आईएसओ 9001:2000 प्रमाणपत्र मिला है. हाल ही में बीएससी ने बीएससी आईपीओ इंडेक्स जारी किया है जो किसी आईपीओ के लिस्टेड होने के बाद दो वर्षों के लिए उस कंपनी को मूल्यांकित करेगा.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh