Menu
blogid : 318 postid : 316

Mutual Fund SIP: एसआईपी के फायदे

अर्थ विमर्श
अर्थ विमर्श
  • 173 Posts
  • 129 Comments


(SIP) अर्थात सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान एक वित्तीय नीति है जिसमें एक किस्त की निश्चित राशि एक स्कीम में नियमित रूप से निवेश किया जाता है. एसआईपी के जरिए निवेशक एक निश्चित राशि नियमित अंतराल पर निवेश करता है. ये आपको एक बार में भारी पैसा निवेश करने की जगह म्यूचुअल फंड में कम अवधि का निवेश करने की आजादी देता है.


Read: पार्टी तो बना ली, अब देखें क्या है चुनौती…!!


एसआईपी (SIP) निवेश के तौर-तरीकों को बिलकुल आसान बनाता है. इसमें वह आम व्यक्ति भी नियमित रूप से म्यूचुअल फंड निवेश कर सकता है जिसके पास भारी भरकम बजट की बजाए छोटा बजट है. इसके जरिए निवेशकों को बढ़ते वर्षों में बेहतर रिटर्न भी मिल जाता है.


(SIP) के फायदे

  1. ये निवेश का बहुत ही आसान तरीका है. यह एक ऐसी स्कीम है जिसके तहत आप अपनी पूंजी को संरक्षित कर ही सकते हैं साथ ही आवश्यक राशि भी प्राप्त कर सकते हैं.
  2. एसआईपी (SIP) लंबी अवधि के साथ छोटी अवधि की योजनाओं में भी कारगर है.
  3. एक निवेशक जो बाजार में ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहता और जिसके पास ज्यादा धन राशि नहीं है वह एसआईपी की ओर रुख कर सकता है.
  4. बाजार में भारी उतार-चढ़ाव के बीच निवेशकों के लिए एसआईपी (SIP) के जरिए निवेश करना फायदेमंद रहता है.

Read

म्यूचुअल फंड: क्या है इक्विटी और डेट फंड

What is Mutual Fund

ओपेन एंडेड फंड बनाम क्लोज एंडेड फंड


Tag:SIP, systmetic investment plan  , sip investment plan, sip definition, mutual funds, mutual funds in india, mutual funds in Hindi,  एसआईपी, सिप, सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान, म्यूचुअल फंड, फंड, म्यूचुअल फंड में निवेश


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh