Menu
blogid : 318 postid : 321

Mutual Fund: म्यूचुअल फंड की जानकारी के लिए कहां जाएं

अर्थ विमर्श
अर्थ विमर्श
  • 173 Posts
  • 129 Comments

अकसर देखा गया है कि एक आम व्यक्ति म्यूचुअल फंड में निवेश तो करता है लेकिन उसे पता नहीं है कि जिस फंड में वह निवेश कर रहा है उसके परिणाम के बारे में कैसे जाने तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. अगर आप नए निवेशक हैं तो आपको बता दें कि लगभग सभी म्यूचुअल फंड की अपनी वेबसाइट होती है. जहां पर जाकर आप अपने फंड की स्थिति को जान सकते हैं.


दोस्त के नाम पर धोखेबाज निकला नामधारी !!


इसके अलावा निवेशक भारत में म्यूचुअल फंड के एसोसिएशन (AMFI) की वेबसाइट amfiindia.com पर भी एनएवी, छमाही परिणाम और सभी म्यूचुअल फंडों के पोर्टफोलियो भी देख सकते हैं. भारत की म्यूचुअल फंड एसोसिएशन नैतिक और व्यवसायिक रूप से भारतीय म्यूचुअल फंड उद्योग को विकसित करने के लिए समर्पित है. इसका काम है कि किसी भी तरह से म्यूचुअल फंड मानकों पर खरा उतरना. एंफी अपने निवेशकों के लिए एक उपयोगी रचना प्रकाशित करती है.


निवेश करने से पहले यदि निवेशक चाहते हैं कि वह हर तरह की जांच-पड़ताल कर लें तो इसके लिए वह सेबी (Sebi) की वेबसाइट sebi.gov.in पर लॉग इन करें. आप इसके जरिए म्यूचुअल फंड सेक्शन में जाकर सेबी के नियमों और दिशानिर्देशों की जानकारी, म्यूचुअल फंड पर डेटा, म्यूचुअल फंड द्वारा फाइल किए गए मसौदा, म्यूचुअल फंड के एड्रेस आदि की जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा सेबी की साइट पर आप म्यूचुअल फंड की वार्षिक रिपोर्ट भी जान सकते हैं.


Read: लार्ज कैप फंड बनाम मिड कैप फंड


इसके अलावा भारत में ऐसे कई वेबसाइट हैं जहां जाकर आप म्यूचुअल फंड की स्कीम के बारे में जानकरी ले सकते हैं. भारत की अधिकतर पत्रिकाएं भी दैनिक और साप्ताहिक रूप से म्यूचुअल फंड के उतार-चढ़ाव और नए फंड के बारे में जानकारी देती रहती हैं. अगर निवेशक नए हैं तो उन्हें किसी खास एजेंट से संपर्क करना चाहिए जो म्यूचुअल फंड के बारे में जानकारी रखते हों.


Read

म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय किन बातों का रखे ख्याल

Mutual Fund SIP: एसआईपी के फायदे


Tag: Amfi, Sebi, Mutual Fund Education and Information, Mutual Fund Information, How to Buy a Mutual Fund, investment company, mutual funds in Hindi, fund investment म्यूचुअल फंड, फंड, म्यूचुअल फंड में निवेश


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh