blogid : 318 postid : 342

जमीन खरीदने से पहले किन बातों का रखें ध्यान

Posted On: 7 Jan, 2013 बिज़नेस कोच में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

landघर बनाने का सपना लोगों में उस समय से ही घर करने लगता है जब वह अकादमी स्तर पर शिक्षा ग्रहण करते हैं. उसी समय से ही घर की चाहत रखने वाले लोग एक-एक पैसा जुटाना शुरू कर देते हैं ताकि भविष्य में उनका सपना साकार हो सके. इस समय प्रॉपर्टी सबसे अधिक रिटर्न देने वाला निवेश बन चुका है. अगर आप भी चाहते हैं कि आपके पास भी अपनी प्रॉपर्टी हो तो इसके लिए जरूरी है कि आप एक जमीन का टुकड़ा खरीदें. किंतु ध्यान रहे कि जमीन खरीदने से पहले उसकी जांच-पड़ताल अच्छी तरह से करना जरूरी है ताकि बाद में कोई समस्या ना आए.


Read: Cricketer Kapil Dev Profile


कौन सी सावधानियां हैं जरूरी

1. जमीन खरीदने से पहले आप अपने जमीन की अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर लें. आप यह जानकारी लें कि जो जमीन आप खरीद रहे हैं वह सुरक्षित जगह पर है या नहीं. बिना तहकीकात किए इस तरह के प्रोजेक्ट में हाथ लगाना बुद्धिमानी नहीं होगी. इसके लिए जरूरी है कि आप जमीन खरीदते वक्त कागजी कार्यवाही कर लें.


2. यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि निर्माण के लिए प्रस्तावित जमीन आवासीय निर्माण के लिए प्राधिकरण द्वारा स्वीकृत है या नहीं.


3. जमीन लेने से पहले लोकल अथॉरिटी से पता कर लें कि उस पर कर्मशल और रेजिडेंशल निर्माण की अनुमति है या नहीं.


Read: दुष्कर्म पर नपुंसक बनाया गया


4. खेती वाली जमीन पर घर तैयार कर रहे हैं तो सुनिश्चित कर लें कि आपके बिल्डर ने खेती की जमीन पर हाउसिंग प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए कन्वर्जन की आवश्यक मंजूरी ली हुई है या नहीं.


5. फॉरेस्ट डिपार्टमेंट, पॉल्यूशन बोर्ड, टाउन प्लानिंग डिपार्टमेंट और कई अन्य स्थानीय प्राधिकरणों की मंजूरी ली गई है या नहीं.


6. जमीन खरीदने से पहले पिछले 30 सालों का एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट जरूर मांगें, जिससे पता चल पाएगा कि जमीन को लेकर कानूनी विवाद है या नहीं.


7. अगर जमीन के मालिक एक से अधिक हैं तो सभी मालिकों से जमीन खरीदने से पहले मंजूरी ले लें.


8. जमीन खरीदने से पहले आप यह भी ध्यान दें कि उसकी लोकेशन कहां है. वहां पर बिजली, पानी और यातायात की कैसी सुविधा है.


9. यह भी देखें कि जमीन के मालिकाना हक को लेकर किसी तरह का विवाद तो नहीं है. उस पर किसी तरह का कानूनी स्टे तो नहीं लगा है.


Read:

जानिए रेपो और रिवर्स रेपो रेट

कैसे करें शेयर बाजार में निवेश ?

टाटा समूह के ‘रत्न’ हैं रतन टाटा


Tag: how to buy plot of land, plot of land , buy and sell plots, land, agricultural land, NA plots, residential land, commercial plots, real estate land, rural land, developed land.




Tags:                               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 1.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran