Menu
blogid : 318 postid : 350

बिल्डरों से सावधान रहकर खरीदें प्रॉपर्टी

अर्थ विमर्श
अर्थ विमर्श
  • 173 Posts
  • 129 Comments

किसी भी तरह की प्रॉपर्टी खरीदने से पहले मन में यह सवाल उठने लगते हैं कि यह प्रॉपर्टी वैध है या अवैध. वैसे तो क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण ने चेतावनी दी है कि अधिसूचित क्षेत्र में भू-संपत्तियों के संबंध में किये जा रहे अवैध, अनधिकृत व आपराधिक दुराशयपूर्ण कारोबार में संलिप्त दोषी भू-माफिया तत्वों पर कठोर एवं दण्डात्मक कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी. लेकिन फिर भी घर का सपना देखने वालों को प्रॉपर्टी खरीदने से पहले उसकी छानबीन जरूर कर लेनी चाहिए जैसे:


1. ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां पर बिल्डरों की जमीन पर बैंक का लाखों रुपये का कर्ज बकाया रहता है. इसके बावजूद भी बिल्डर पहले तो उस जमीन पर फ्लैट का निर्माण करते हैं उसके बाद लोगों को नए आशियाने का सपना दिखाकर पैसे ऐंठते हैं.


Read: कौन थीं सोफिया हक ?


2. विकास प्राधिकरण के समक्ष कुछ ऐसे मामले आए हैं जिसमें कई बिल्डरों ने बिना किसी जमीन के अपना प्रोजेक्ट शुरू कर दिया. इसके अलावा जिन बिल्डरों को जमीन आवंटित कराई भी गई तो उसने उसका अब तक नियमानुसार मानचित्र स्वीकृत नही कराया गया है.


3. उन बिल्डरों की योजनाओं पर खासतौर से ध्यान देना चाहिए जिनके पास संसाधन की कमी हो. क्योंकि संसाधन की कमी के चलते ऐसे बिल्डर उन सभी मानकों का पालन नहीं करते जो प्रशासन द्वारा जारी किए जाते हैं. बिल्डर ऐसे प्रोजेक्ट की शुरुआत में तमाम तरह के दावे कर देते हैं, बाद में वे गलत साबित होते हैं.


4. छोटे बिल्डर कई बार ऐसे प्रोजेक्ट बनाते हैं, जहां जरूरी सुविधाएं नहीं होती हैं. जो प्रॉपर्टी आप खरीदने जा रहे हैं,  उसमें क्या-क्या सुविधाएं होनी चाहिए इसकी पड़ताल पहले कर लें.


Read: मोदी पर भाजपा में ‘मंथन’


5. उन भ्रामक विज्ञापनों पर भी सावधानी बरतनी चाहिए जिसके माध्यम से बिल्डर लोगों को कई तरह की लुभावने सपने दिखाता है. बिल्डरों का मुख्य मकसद होता है कि वह विज्ञापन के जरिए लोगों को बेवकूफ बनाकर अपना जेब भरें.


6. अगर आप फ्लैट लेने की कोशिश कर रहे हैं तो ध्यान देने की जरूरत है. क्योंकि ज्यादातर बिल्डर बिल्डिंग को लेकर कई तरफ के दावे करते हैं लेकिन असलियत का पता उस समय चलता है जब हम फ्लैट को खरीदते हैं. घर खरीदने के बाद पता चलता है कि भूकंप से बचाव के कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं. इसलिए निर्माणाधीन प्रोजेक्ट में दीवार की गुणवत्ता, फिनिशिंग व बिजली आदि के काम पर ध्यान देना चाहिए.


7. बिल्डरों की ठगी और जालसाजी से बचने के लिए प्राधिकरण ने लोगों को हिदायत दी है कि कहीं भी घर या प्लॉट खरीदने से पहले उसके सभी कागजात प्रमाणित कर लें.


Read:

आप घर खरीद रहे हैं तो ध्यान दीजिए

जमीन खरीदने से पहले किन बातों का रखें ध्यान

अपने पैसे का कहां करे निवेश ?


Tag: how builders cheat, how builders cheat in Hindi, how builders cheat in delhi, How builders cheat, builders, builders and developers, builders and contractors, property in delhi.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh