Menu
blogid : 318 postid : 366

सोना खरीदना है तो ये गलतियां बिलकुल न करें

अर्थ विमर्श
अर्थ विमर्श
  • 173 Posts
  • 129 Comments

goldबाजार में सोने के दाम लगातार बढ़ रहे हैं फिर भी इसकी खरीददारी में किसी भी तरह की कोई कमी नहीं दिखाई दे रही है. लोग बड़े ही उत्साह से आज भी सोना खरीद रहे हैं. फिर भी लोग कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसके बाद पछताने के सिवाय और कुछ नहीं रह जाता.


कभी सचिन ने पाकिस्तान की तरफ से खेला था !


1. ऐसा माना जाता है कि सोना एक सुरक्षित निवेश है लेकिन जानकारों का मानना है कि सोने में लगातार किए गए निवेश से आय नहीं होती है. उनके अनुसार यदि आप सोने में निवेश करते हैं तो कुल निवेश का सिर्फ 5 फीसदी ही सोने पर खर्च करें.


2. सोने की खरीदारी करते समय उपभोक्ताओं के दिमाग में सबसे पहला जो सवाल उठता है वह है सोने की खरीदारी किस जगह से करनी चाहिए. यह किसी भी नए निवेशक के लिए बिलकुल ही सामान्य सी गलती है इसलिए आप सोना विश्वसनीय दुकानों से ही खरीदें तो अच्छा होगा. यह ध्यान रखें कि छोटे जूलरों के पास हॉलमार्क जूलरी नहीं होती. ऐसे में वहां धोखा होने की ज्यादा संभावना है.


3. अगर आप सोना निवेश के लिए खरीद रहे हैं तो आप जोश के बजाय उससे होने वाले रिटर्न की संभावनाओं पर ध्यान दीजिए. इसके लिए जरूरी है कि आप निरंतर सोने की कीमतों पर ध्यान दीजिए. बाजार के उतार-चढ़ाव पर नजर रखिए.


क्या जेल के अंदर से ही कांडा चल रहा है चाल ?


4. ऐसा कई बार देखा गया है कि उपभोक्ता बाजार के भाव को जाने बगैर दुकान पर सोना खरीदने पहुंच जाता है. इसका खामियाजा भी उसे उठाना पड़ता है. आप ज्यादा पैसे खर्च करते हैं और यह भी नहीं कहा जा सकता कि जो सोना आप खरीद रहे हैं वह शुद्ध है या नहीं.


5. यह जरूरी नहीं है कि आपको किसी ने सोने में निवेश करने के लिए बताया है तो आप उसी में निवेश करे. आप निवेश के लिए दूसरी धातु भी ले सकते है. रिटर्न के मामले में चांदी बेहतर धातु है.


Read:

आइए ‘हॉलमार्क’ को पहचानते हैं

सोने की दुकान में दाखिल होने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

कार लोन लेते समय सावधानियां


Tag: ommon mistakes when buying gold, gold investing, common mistakes, Gold Buyers, Major Mistake, credit card, purchasing coins, सोना, गलतियां, खरीदना.



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh