Menu
blogid : 318 postid : 412

सोना खरीदना है तो थोड़ा इंतजार कीजिए

अर्थ विमर्श
अर्थ विमर्श
  • 173 Posts
  • 129 Comments

goldअगर आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं, निकट भविष्य में आपके बेटे या बेटी की शादी है तो आपके लिए यह फायदे का सौदा साबित होगा. सोने के दाम लगातार गिर रहे हैं ऐसे में आपके लिए सोना खरीदने का इससे अच्छा मौका और नहीं हो सकता. हाल-फिलहाल सोने की कीमत गिरकर 25,400 के लगभग पहुंच गई. जानकारों की मानें तो यह कीमत 23 हजार रुपए प्रति दस ग्राम तक पहुंच सकती है. वर्ष 2009 के बाद पहली बार सोने की कीमत इस स्तर तक पहुंची है.


विगत एक सप्ताह से सोने के भाव में अचानक आ रही तेज गिरावट के बाद अगस्त माह के लिए सोने की खरीदारी के दौरान वायदा कारोबार बाजार में 399 रुपए की गिरावट दर्ज की गई. जून के लिए 2432 लॉट में सोने की कीमत में 380 रुपए यानी 1.47 फीसदी की गिरावट के साथ 25,455 रुपए प्रति दस ग्राम भाव रहा था. गौरतलब है कि पिछले हफ्ते शनिवार को दिल्ली के स्पॉट मार्केट में सोने का भाव 26,700 रुपए प्रति दस ग्राम था.


सोने की कीमत में यह गिरावट अंतर्राष्ट्रीय बाजार में जोरदार गिरावट का परिणाम है. इसका एक महत्वपूर्ण कारण चीन की आर्थिक स्थिति में गिरावट भी है. गौरतलब है विश्व बाजार में भारत और चीन ही सोने के सबसे बड़े खरीदार हैं. भारत में भी लगभग हर त्यौहार, शादी के लिए गहने और उपहार में सोने के गहने देने का पारंपरिक प्रचलन आज भी है. इसके अलावे यहां लोग सोने में निवेश भी करते हैं. चीन में भी सोना परंपरागत गहनों के रूप में बहुत अधिक मात्रा में उपयोग किया जाता है. चीन में पारंपरिक गहने बहुतायत में पहने जाते हैं जो सोने के ही होते हैं. इस तरह भारत और चीन दो प्रमुख देश सोने के सबसे बड़े आयातक हैं. साल 2013 की पहली तिमाही में सबसे ज्यादा सोने की मांग चीन में रही है. इस अवधि में चीन में कुल 294 लाख टन सोने की खपत हुई है जो कि इसी अवधि में पिछले साल के मुकाबले 20 फीसदी ज्यादा है. चीन और भारत की मांग से ही दुनिया में ज्वेलरी के लिए सोने की खपत में 12 फीसदी का इजाफा हुआ है. ऐसा माना जा रहा है कि चीन की आर्थिक स्थिति बिगड़ने के कारण इसने सोने के आयात में भारी कमी की है जिसका असर विश्व में सोने के बाजार पर पड़ा है. भारत में भी मंहगाई को लेकर सोने में निवेश को कम करने को लेकर इसके आयात पर आरबीआई की नजर है. अत: सोने की मांग में विश्व बाजार में आई कमी के कारण इसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत गिर गई है जिसका असर हमारे घरेलू सोने के व्यापार पर भी पड़ा है और बाजार में इसकी कीमत गिर गई.


वर्तमान में एमसीएक्स पर सोना करीब 1.5 फीसदी की गिरावट के साथ 25,400 रुपए पर है, वहीं चांदी 4 फीसदी टूटकर 41,000 रुपए पर पहुंच गई है. कॉमैक्स पर सोने में 1.5 फीसदी से ज्यादा और चांदी में करीब 5 फीसदी की कमी आई है. विशेषज्ञों के अनुसार अगर कोई सोने में निवेश करना चाहता है या गहने खरीदना चाहता है, तो उसे कुछ दिन और इंतजार करना चाहिए क्योंकि इसके दाम अभी और गिरने के आसार हैं.


Tags: Gold, Value of Gold, Downfall in gold’s Rate, Rate of Gold, गोल्ड, सोने की खरीददारी, सोने का भाव, सोने की खरीददारी का समय , सोने की घटती कीमत, सोना खरीदने का सही समय, gold price, gold price in hindi, gold price in india, lowest level, Indian Gold trading market, Bullion stock quote, Gold price in rupees



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh