Menu
blogid : 318 postid : 448

डूबती कंपनियों के ये उद्धारक

अर्थ विमर्श
अर्थ विमर्श
  • 173 Posts
  • 129 Comments

(N. R. Narayana Murthy) के कार्यकाल में भारत की पहली बड़ी आईटी कंपनी (Top Indian IT Company Infosys) से इंफोसिस दूसरे पायदान पर पहुंच गई. इंफोसिस (Top Indian IT Company Infosys) की गिरती हालत इंफोसिस की कार्यकारी टीम के साथ ही इसके शेयरहोल्डर्स के लिए भी निराशाजनक थी. माना जा रहा है कि कंपनी की स्थिति में सुधार और स्टॉकहोल्डर्स का विश्वास वापस पाने के लिए ही नारायणमूर्ति (N. R. Narayana Murthy) को वापस लाया गया है. 1 रुपए प्रतिवर्ष के वेतन पर कंपनी में वापस आए मूर्ति से कंपनी के स्टॉकहोल्डर्स चमत्कार की उम्मीद कर रहे हैं. पर क्या मूर्ति (N. R. Narayana Murthy) यह चमत्कार कर पाएंगे? हालांकि बिजनेस इतिहास में ऐसे कई उदाहरण हैं जब ऐसी स्थितियों में कंपनी के संस्थापक ने कंपनी छोड़ने के बाद उसके बिगड़ते हालात में वापस आकर संजीवनी बूटी का काम किया है. हम यहां ऐसे ही कुछ उदाहरण पेश कर रहे हैं.


(Steve Jobs) किसी परिचय का मुहताज नहीं हैं. ऐप्पल (Apple) के संस्थापक स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) को बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से तकरार के बाद 1985 में कंपनी छोड़ना पड़ी थी. हालांकि एक विश्वविद्यालय में दिए भाषण में स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) ने इसे अपने जीवन के सबसे अच्छे क्षणों में से एक बताया कि उन्हें ऐप्पल (Apple) से अलग स्वेच्छा से कुछ सोचने का मौका मिला, पर स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) के जाने के बाद ऐप्पल (Apple) का बाजार मंदा पड़ गया. इसके साथ बाजार में प्रतियोगी कंपनियों के आ जाने से ऐप्पल (Apple) का बाजार निरंतर गिर रहा था. तब तक स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) ने नेक्स्ट जेन कंप्यूटर विकसित कर लिया था और अंतत: 1996 में ऐपल को स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) को कंपनी में वापस बुलाना पड़ा. तब कंपनी की बढ़ चुकी प्रतियोगिता में जॉब्स (Steve Jobs) इसके उद्धारक बन पाएंगे कि नहीं इस पर संशय था पर जॉब्स ने वापस आकर ऐप्पल (Apple) को नई ऊंचाइयाँ दीं जो सर्वविदित है.


Google) के संस्थापक लैरी पेज (Larry Page) का गूगल (Google) के साथ संस्थापक के अलावे उद्धारक का भी नाता रहा है. 1998 में ब्रिन के साथ मिलकर लैरी पेज (Larry Page) ने गूगल इंक (Google Inc.) की स्थापना की. 2001 तक कंपनी के सह-अध्यक्ष के रूप में काम करने के बाद पेज (Larry Page) कंपनी से अलग हो गए. पर गूगल (Google) के बाजार प्रतियोगिता में पिछड़ने के बाद 2011 में लैरी पेज (Larry Page) दुबारा कंपनी में वापस आए. तब से अब तक गूगल (Google) की सफलता किसी से छुपी नहीं है. 2011 से से 2013 तक लैरी पेज (Larry Page) ने गूगल (Google) को प्रतियोगी बाजार में टॉप पर पहुंचा दिया.


Starbucks) के सीईओ हॉवर्ड शुल्ट्ज (Howard Schultz) को वर्ष 2000 में कंपनी की बुरी हालत के कारण मजबूरन रिटायर होना पड़ा. हॉवर्ड शुल्ट्ज (Howard Schultz) एक लेखक भी हैं पर स्टाडरबक्स  (Starbucks) की बिगड़ती हालत को देखते हुए 2008 में उन्होंने दुबारा स्टारबक्स (Starbucks) ज्वाइन किया. उनकी इस दूसरी पारी ने स्टारबक्स (Starbucks) को नई ऊचाइयाँ दीं. आज स्टारबक्स (Starbucks) के अमेरिका समेत विश्व के कई देशों में शाखाएं हैं.


Tags: N. R. Narayana Murthy,steve jobs,google, google and larry page, larry page, apple and steve jobs, apple computer, starbucks, top indian it company, top indian it company Infosys, top indian it companies by revenue, narayana murthy and Infosys, infosys management profiles, infosys board of directors 2013


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh