Menu
blogid : 318 postid : 459

कागज के कुछ पन्ने कर सकते हैं मालामाल

अर्थ विमर्श
अर्थ विमर्श
  • 173 Posts
  • 129 Comments

share marketआज की बढ़ती मंहगाई में एक की कमाई से पूरा परिवार चलाना तो छोडिए, पति-पत्नी दोनों की कमाई से दो बच्चों के परिवार का खर्च चलाना मुश्किल हो गया है. खर्च भी पूरा कर लें तो आड़े वक्त के लिए सेविंग नहीं कर पाते. बच्चों के स्कूल फीस से लेकर सब्जियों तक के दाम आसमान छू रहे हैं. ऐसे में आप सोचते होंगे कि काश! काश कुछ ऐसा होता कि आप अपने पैसों को दुगना-तिगुना, 10 गुना 20 गुना कर पाते. पर जनाब वह फॉर्मूला तो आपके सामने ही है. आप इस्तेमाल करना नहीं जानते तो भला किसी और की क्या गलती!


आप सोचेंगे ऐसा कौन सा फॉर्मूला है? जनाब, शेयर बाजार! हम बात कर रहे हैं शेयर बाजार में निवेश की. अमूमन ऐसे लोग आपको मिल जाएंगे जो आपको सलाह देंगे कि शेयर बाजार बड़ी बुरी जगह है. इसमें पैसे लगाना मतलब कंगाल हो जाना है. पर कभी शायद आपने जानने की कोशिश नहीं की होगी कि अगर यह शेयर बाजार इतनी ही बुरी जगह है तो क्यों इतने बड़े-बड़े निवेशक इसकी खरीद-बिक्री में लगे पड़े हैं. क्यों आम निवेशकों के पैसों को डुबोकर इसे देश की अर्थव्यवस्था से जोड़ा जाता है? बिजनेस चलाने वालों की तो रोजी-रोटी ही यही है, फिर क्यों वे अपनी गाढ़ी कमाई डुबाने के लिए शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं? जबाव सीधा सा है. वे पैसा लगाते हैं क्योंकि उन्हें यहां लाखों का मुनाफा है. आप सोचेंगे तो लोग इसे डूबने की जगह क्यों कहते हैं. जनाब, इसलिए क्योंकि वे खुद भी गलत जानकारी रखते हैं. शेयर बाजार आपकी गाढ़ी कमाई को डुबाने का नहीं, उसे बढ़ाने की जादू की छड़ी है. बशर्ते…बशर्ते इसे आप सही तरीके से इस्तेमाल करें. जादू की छड़ी की कहानी तो सुनी होगी आपने. अगर कोई जादुई छड़ी भी आपके हाथ लग जाती है और आप इसे ठीक तरीके से इस्तेमाल नहीं करते, तो परिणाम उल्टा हो जाता है. धार्मिक मंत्रों के संबंध में भी आपने सुना होगा कि अगर उन्हें सही से उच्चारित न किया जाए तो वे उल्टा प्रभाव डालते हैं. शेयर बाजार के साथ भी यही है. अगर आप इसमें निवेश के सही तरीके नहीं जानेंगे तो यह लाभ के बदले हानि ही देगा.


शेयर बाजार में निवेश बेशक आपकी गाढ़ी कमाई का लाभकारी रिटर्न देता है पर यह भी सच है कि इसमें निवेश से पूर्व आपको इसके बारे में कुछ आधारभूत जानकारियां होनी चाहिए. जैसे बचपन में आप स्कूल में परीक्षा पूर्व तैयारियां किया करते थे. नोट्स लिखा करते थे. शेयर बाजार में घुसने से पहले कुछ दिनों की ऐसी तैयारी आपके लाभ की गारंटी होगी. और आप इसे खुद महसूस करेंगे. इसके लिए आपको चाहिए बस एक डायरी और पेन.


रोजाना के बिजनेस अखबार पढ़ने की आदत डालें:गुलाबी रंग के बिजनेस के अखबार को देखकर शायद आप दूर से ही सलाम ठोकते होंगे. पर अगर शेयर में लाभ कमाना है तो अब अपनी यह आदत बदलनी होगी. यकीन मानिए गुलाबी रंग के ये नीरस से लगने वाले अखबार आपके शेयर निवेश में लाभ कमाने की संजीवनी बूटी के समान हैं. फिर भी अगर बिल्कुल न कर सकें, तो कम से कम रोजाना के साधारण अखबारों के बिजनेस पन्ने पढ़ने की कोशिश जरूर करें. यह आपको शेयर बाजार में रोजाना की हलचल से अप टू डेट रखेगा. धीरे-धीरे आप शेयर बाजार के उतार-चढ़ावों को समझ सकने में सक्षम होंगे.


दैनिक प्रयोग वाली बड़ी कंपनियों की लिस्ट बनाएं: आप रोजाना किसी न किसी बड़ी कंपनी से जुड़े हुए हैं. आप कहेंगे ये कैसे संभव है, आपके बारे में आप खुद ही नहीं जानते हैं. बेशक आपके बारे में आपसे बेहतर हम नहीं जानते. हम यह नहीं कह रहे, पर शायद आपने इन बातों पर कभी गौर न किया हो. अब जरा सोचिए. आप नमक कौन सा खाते हैं? शायद टाटा नमक (टाटा कंपनी का उत्पाद). आप डिटर्जेंट पाउडर कौन सा उपयोग करते हैं? शायद सर्फ एक्सेल (हिंदुस्तान यूनिलिवर) या एरियल (पी एंड जी) आदि. इसी तरह शायद घर बनाने में आपने बिरला का सीमेंट यूज किया होगा, एशियन पेंट रंग रोगन के लिए यूज किया होगा, नोकिया, सैमसंग के फोन यूज करते होंगे. पर शायद आपने कभी सोचा नहीं होगा कि इस तरह आप इन बड़ी कंपनियों से ग्राहक के रूप में जुड़ चुके हैं. आप इन कुछ बड़ी कंपनियों की डायरी में लिस्ट बनाइए. रोजाना अखबार, इंटरनेट से शेयर बाजार में इनकी शेयरों की घटती-बढ़ती कीमतों पर नजर रखिए और अपनी डायरी पर नोट कीजिए. बाजार में आज इनके शेयरों की कीमत की तुलना करते हुए भविष्य में इनके शेयरों के दाम घटने-बढने का अनुमान लगाइए. फिर अपने अनुमान का वास्तव में बाजार की स्थिति देखकर आंकलन कीजिए. कई बार आप देखेंगे आपका अनुमान सही होगा, कई बार बहुत गलत होगा. यह लगातार कई महीनों तक कीजिए. इसके अलावे भी बाजार में शेयर के घटते-बढ़ते रुख पर नजर रखें. धीरे-धीरे आपको यह बोरिंग कम, मजेदार ज्यादा लगने लगेगा.


अपने परिश्रम का आंकलन कीजिए:अब बस आप अपनी मंजिल के बहुत करीब पहुंच चुके हैं. आपने अपनी डायरी में कंपनियों की जो लिस्ट बनाई और आंकलन किया है, आप खुद में पहले के मुकाबले फर्क महसूस करेंगे. आप देखेंगे कि अब गुलाबी पन्नों वाला अखबार भी आपको पढ़ने की इच्छा होती है. उसकी शेयर मार्केट की खबरों का मतलब अब आप समझ पाते होंगे. इस स्थिति तक पहुंचकर आप शेयर में निवेश के लिए लगभग तैयार हो गए हैं. आपको मुंबई शेयर बाजार की आधिकारिक वेबसाइटों, इंटरनेट पर उपलब्ध फाइनेंशियल, ब्रोकर साइटों पर वर्तमान में टॉप निवेश की कंपनियों के लिए सलाह मिलेंगे. कई बार ये साइट्स आपको भरमा भा सकती हैं पर क्योंकि अब खुद भी आपको बाजार और कंपनियों की समझ होगी तो आप इसके सही गलत सलाहों के फर्क को समझकर सही जगह निवेश कर सकेंगे.


शेयर में निवेश कोई बहुत बड़ा हौवा नहीं है. पर इसके तरीकों को अच्छे से समझना बहुत जरूरी है. फिर कंपनी में एक्स्ट्रा पैसों के लिए ओवरटाइम करने से आसान आपको शेयर में निवेश करना लगेगा.


Tags:share market, share market tips, share market basics in hindi, tips to get profit in share market, tips to prevent losses in share market, tips and tricks to invest in the stock market, investment in shares, basics of share market, share market tips in hindi, how to gain money, शेयर बाजार, मुंबई शेयर बाजार,दिल्ली शेयर बाजार, निफ्टी, स्मार्ट निवेश के टिप्स


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh