Menu
blogid : 318 postid : 491

बैंक अकाउंट बंद करवाना पड़ सकता है महंगा

अर्थ विमर्श
अर्थ विमर्श
  • 173 Posts
  • 129 Comments

bank accountआज के वक्त में लगभग हर किसी का किसी न किसी बैंक में सेविंग अकाउंट (Saving Account) जरूर होता है. अपनी सुविधा और जरूरत के अनुसार कई बार आप एक से अधिक बैंकों में भी अकाउंट (Bank Account) खुलवाते हैं. कई बार जरूरत न होने पर आप अकाउंट बंद भी करवा देते हैं. पर इसके लिए बैंक के तय नियमों की आपको जानकारी नहीं होती. बैंक में सेविंग अकाउंट (Bank Account) आज हर किसी की जरूरत है, पर कई बार मजबूरन या किसी जरूरत में न चाहते हुए भी हमें किसी बैंक में अकाउंट खुलवाना पड़ता है. ऐसे में जरूरत पूरी होने पर आप उसे बंद करवा देते हैं. पर लगभग सभी बैंक अकाउंट खुलवाने और बंद करवाने के लिए कुछ आधारभूत समय की मांग करते हैं. इसे पूरा न करने पर बैंक आप पर पेनाल्टी लगा सकता है पर ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती.


सेविंग अकाउंट बंद करवाने के नियम

सामान्यतया सेविंग अकाउंट (Saving Account) खुलवाने के बाद बैंक आपको 14 दिन की समय अवधि इसकी पॉलिसीज को समझने के लिए देता है. इस 14 दिन के अंदर बैंक आपको छूट देता है कि आप अपना बचत खाता बंद भी (Saving Account Closing) करवा सकते हैं. पर 14 दिनों के बाद अगर एक साल की अवधि के अंदर आप अपना बचत खाता बंद (Saving Account Closing) करते हैं तो बैंक इसके लिए आपसे कुछ शुल्क राशि वसूल कर सकता है. अमूमन यह अलग-अलग बैंकों में उनके नियमों के अनुसार 100 से 1200 रु. तक हो सकता है.

Read: एजुकेशन लोन लेने से पहले इसे जरूर जान लें


शुल्क लगने के कारण

इतना तो आपको पता होगा कि बैंक आपके बचत खाते (Savings Account) में जमा राशि पर तय शर्तों के अनुसार कुछ ब्याज (Interest) भी देते हैं. आपका फायदा यह होता है कि आप फिजूलखर्च से बच जाते हैं क्योंकि आप उतने ही पैसे निकालते हैं, जितने की उस वक्त जरूरत होती है. इस तरह कई बार, बार-बार पैसे निकालने के झंझट से आप फिजूल के पैसे खर्च करने से बच जाते हैं. इसके अलावे बैंक को भी एक फायदा होता है कि इन बचत खातों में जमा पैसे बैंक की लिक्विडिटी या पैसे बढ़ाते हैं जिन्हें बैंक लोन (Bank Loan) देने या अन्य कामों में खर्च कर सकते हैं. आपने ध्यान दिया होगा कि अधिकतर बैंक बचत खातों (Savings Account) में कुछ न्यूनतम राशि रखने की शर्त होती है. ऐसा न होने पर बैंक कुछ शुल्क राशि लगाते हैं.



यह सब इसलिए होता है क्योंकि हर बचत खाते (Savings Account) के साथ बैंक आपको चेक बुक, पासबुक, एटीम कार्ड की आधारभूत सुविधा तो देता ही है. इसमें बैंक अपने पैसे खर्च करता है. एक चेक बुक के एक पेज के लिए 10 से 20 पैसे खर्च होते हैं. इसके अलावे पासबुक, फॉर्म शुल्क, एटीएम कार्ड बनाने का भी खर्च होता है. इन सबके लिए बैंक आपसे शुल्क नहीं लेता, लेकिन एक साल तक बैंक आपके बचत खाते से आप पर पड़े उन अतिरिक्त खर्चों के बराबर लाभ ले लेता है. इस प्रकार न आपको अतिरिक्त खर्च का भार महसूस होता है, न बैंक को. पर अगर आप एक वर्ष से पहले ही अपना बचत खाता बंद करवा लेते हैं तो बैंक को अपने उन अतिरिक्त खर्चों को पूरा करने का समय नहीं मिलता. अत: अपनी पॉलिसी या नियम के अनुसार आपका बचत खाता खुलवाने में हुए खर्च को शुल्क स्वरूप में आपसे वसूल करता है.

Read: शौकिया पैदा ये भुखमरी के हालात


अकाउंट क्लोजिंग पर बैंक कितने स्वतंत्र हैं?

आरबीआई के अनुसार खाता खोलने पर पड़े खर्च के अनुसार हर बैंक खाता बंद करने (Bank Closing) पर भी उसके अनुसार शुल्क लगाने के लिए स्वतंत्र है. पर हां, इसका मूल उद्देश्य है खाता खोलने में हुए खर्च की भरपाई करना. अत: बैंक उतनी ही राशि शुल्क स्वरूप लगा सकते हैं. ऐसा नहीं है कि अपना लाभ कमाने के लिए या अकाउंट बंद करवाने (Account Closing) के दंड स्वरूप बैंक कितना भी शुल्क लगा सकते हैं.



अत: बहुत जरूरी है कि अगर आनन-फानन में बहुत कम समय के लिए आपको बचत खाता खुलवाने की जरूरत पड़ती है, तो आप बैंकों की इस पॉलिसी को ध्यान में जरूर रखें और इसके लिए जागरुक रहें कि कौन सा बैंक खाता (Bank Account) खुलवाने के लिए आपसे कितना शुल्क ले रहा है. हर बैंक में अमूमन एक खाता खुलवाने में 60 रु. से 300 रु. तक खर्च हो जाते हैं. इसी अनुसार ये खाता बंद करवाने की न्यूनतम अवधि तय करते हैं. जैसे: सरकारी बैंकों में बैंक ऑफ बड़ौदा में यह अवधि एक साल है और इससे पहले खाता बंद करवाने (Account Closing) पर 100 से 500 रु. आपको देने पड़ सकते हैं. केनरा बैंक में भी यह अवधि 15 से एक वर्ष की है और इसे पूरा न करने के स्थिति में 200 रु. का शुल्क. पंजाब नेशनल बैंक में भी यह अवधि 1 वर्ष की है और शुल्क 250 रु. तक हो सकते हैं, जबकि इंडियन ओवरसीज बैंक में ऐसी कोई समय सीमा नहीं है पर आपको 50 से 100 रु. तक का शुल्क लग सकता है. इसके अलावे प्राइवेट बैंकों में भी यह अवधि सामान्यत: 6 महीने से 1 साल तक की होती है तथा शुल्क 100 से 1200 तक का हो सकता है. दो प्रमुख प्राइवेट बैंक एचडीएफसी तथा आईसीआई इसके लिए 500 रु. शुल्क लगाते हैं, जबकि कोटक महिंद्रा बैंक 6 महीने की अवधि में खाता बंद करवाने पर 600 से 1200 रु. तक का शुल्क लगाता है. इस प्रकार अलग-अलग बैंकों में यह अलग-अलग हो सकता है.



Read:

क्या है सेंसेक्स और कैसे घटता-बढ़ता है शेयर बाजार?

शेयर बाजार की हालत का सही अंदाजा देता है निफ्टी



Tags: Bank Account, Bank Account Closing, Savings Account in Bank, Savings Account Closing, Bank Account Closing


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh