Menu
blogid : 318 postid : 604840

मेरे पास तो गाड़ी है..तुम्हारे पास क्या है ?

अर्थ विमर्श
अर्थ विमर्श
  • 173 Posts
  • 129 Comments

अब आप इतनी आसानी से नहीं कह पाएंगे कि मेरे पास तो गाड़ी है..तुम्हारे पास क्या है. इस डायलॉग को बोलने के लिए आपकी वार्षिक आय कम से कम 6 लाख होनी चहिए. मध्यमवर्गीय परिवार में कार का होना एक स्टेटस सिंबल माना जाता है. कार खरीदने के लिए लोग लोन लेने से भी गुरेज नहीं करते. मध्यम वर्ग के इसी सपने को पूरा करने के लिए बैंक कई आकर्षक कार लोन की सुविधा प्रदान करते हैं. पर अब हालात कुछ अलग होने वाले हैं. बाजार की गिरती-उठती हालत ने न केवल आपकी अर्थव्यवस्था को अस्त-व्यस्त किया है बल्कि इसने बैंकों को भी कड़ी पात्रता शर्तों के आधार पर लोन देने के लिए मजबूर किया है. एसबीआई की कार लोन की पात्रता में की गई फेरबदल इसका बड़ा उदाहरण है. अब शायद कार लोन लेना पहले की तरह आसान नहीं रह जाएगा.


Education Loan: एजुकेशन लोन लेने से पहले इसे जरूर जान लें


देश के बड़े बैंकों में एक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने घोषणा की है कि जिनकी मासिक आय 50 हजार से कम या वार्षिक आय 6 लाख से कम है वे कार लोन के लिए उसकी शर्तों में फिट नहीं बैठते. इससे पहले कार लोन के लिए एसबीआई की न्यूनतम आय सीमा 2.5 लाख थी. माना जा रहा है कि एसबीआई ने यह फैसला बाजार की खराब स्थिति को देखते हुए लिया है. इसके पीछे एसबीआई की यह सोच मानी जा रही है कि मंदी के कारण देश में न नौकरियां बढ़ रही हैं, न ही लोगों की आय. ऐसे में एक कार के लिए पेट्रोल, बीमा या अन्य रखरखाव के लिए खर्च निकल पाना 50 हजार से कम आय वालों के लिए मुश्किल होगा. साथ ही इस राष्ट्रीय बैंक को यह आशंका भी है कि धीमी विकास दर, मुद्रास्फीति, मुद्रा में ह्रास कहीं न कहीं प्रतिव्यक्ति आय को प्रभावित करेगी और इस कारण कार खरीदार समय पर लोन का भुगतान करने में समर्थ नहीं हो पाएंगे. बैंक की वेबसाइट के अनुसार एसबीआई वर्तमान में 10.45%  की ब्याज दर पर कार ऋण प्रदान करता है जो किसी भी बैंक की ब्याज दर के मुकाबले बहुत कम है.


state bank of india car loan:एसबीआई से कार ऋण के फायदे:

– कोई अग्रिम ईएमआई नहीं (No Advance EMI)

– लोन पेमेंट की सबसे लंबी अवधि; 7 साल (Longest  repayment tenure; 7 years)

– सबसे कम ब्याज दर (Lowest interest rates)

– सबसे कम ईएमआई (Lowest EMI)

– रजिस्ट्रेशन, इंश्योरेंस एवं एसेसरीज की कीमतों के साथ हल्के वाहनों के लिए 85% लोन तथा कॉरपोरेट वाहनों के लिए 90% लोन (LTV 85% of ‘On Road Price’ of car (includes registration, insurance and   cost of accessories worth Rs 25000), 90% in case of Corporate Salary Package accounts)

– डेली रिड्यूसिंग बैलेंस के आधार पर ब्याज गणना (Interest Calculated on Daily Reducing  Balance)

– माह में कभी भी ईएमाआई पेमेंट की सुविधा (Flexibility of payment of EMI anytime during the month)

– पहले पेमेंट पर कोई जुर्माना नहीं (No pre-payment penalty)

– नि:शुल्क दुर्घटना बीमा तथा एसबीआई लाइफ कवर का विकल्प (Free Accident insurance ; Optional SBI Life cover)

– ओवरड्राफ्ट सुविधा उपलबध (Overdraft facility available)

state bank of india car loan:एसबीआई से कार ऋण प्राप्त करने की पात्रता: एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार इसकी कार लोन की सुविधा का लाभ लेने के लिए आपके पास निम्न पात्रता होनी आवश्यक है:

– आवेदक की उम्र 21-65 साल के बीच

– राज्य/केन्द्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, निजी कंपनी अथवा किसी प्रतिष्ठित प्रतिष्ठान का नियमित कर्मचारी

– पेशेवर, स्वरोजगार, व्यवसाय, मालिकाना/साझेदारी फर्म, जिसे आयकर विभाग निर्धारित करती है अथवा कृषि और संबंधित गतिविधियों में लगे हुए व्यक्ति


बैंक अकाउंट बंद करवाना पड़ सकता है महंगा


आय पात्रता (सकल वार्षिक आय):

अ) वेतनभोगी: केंद्र सरकार, केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, रक्षा/अर्द्धसैनिक बलों एवं रेलवे कर्मचारियों जिनका 3 महीनों का नियमित सैलरी अकाउंट एसबीआई में है, ऐसे आवेदकों की सकल वार्षिक आय कम से कम 4 लाख प्रति वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए.


ब) उपर्युक्त श्रेणियों के अलावा अन्य वेतनभोगी आवेदकों के लिए सकल वार्षिक आय 6 लाख प्रति वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए.

स्व-उद्यमियों की आय पात्रता: शुद्ध लाभ या सकल कर योग्य आय (ग्रॉस टैक्सेबल इनकम) 6 लाख प्रति वर्ष मूल्य ह्रास और सभी मौजूदा ऋणों की अदायगी वापस जोड़ने के बाद आईटीआर के अनुसार.

कृषक: 6 लाख और उससे अधिक की सकल वार्षिक आय.

एसबीआई की नई घोषणा के अनुसार उपर्युक्त शर्तों को पूरा करने वाले ही इसके द्वारा प्रस्तावित कार लोन लेने के लिए उपयुक्त माने जाएंगे. कार ऋण की राशि के लिए कोई अधिकतम सीमा नहीं है. शुद्ध मासिक आय का 48 गुना या कुल वार्षिक आय का 4 गुना अधिकतम राशि लोन के लिए स्वीकृत की जा सकती है. प्रोसेसिंग शुल्क के तौर पर बैंक ऋण राशि का 0.51 % जो की न्यूनतम 1020 रुपए और अधिकतम 10200 रूपए चार्ज करती है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया लोगों के पसंदीदा बैंको में से एक है जो अन्य बैंकों की तुलना में सस्ते दर पर कार लोन प्रदान करता है. पर अब उसके इस फैसले से काफी लोगों को हताशा होगी. उम्मीद तो यही की जा सकती है कि बाजार की हालत जल्द से जल्द सुधरे और एसबीआई भी कार लोन के लिए कोई आकर्षक प्रस्ताव निकाले.


Sensex: क्या है सेंसेक्स और कैसे घटता-बढ़ता है शेयर बाजार?

टूटने वाली है कमर, तैयार रहिए


Web Title: state bank of india car loan


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh