Menu
blogid : 318 postid : 644214

घर खरीदने का अच्छा मौका

अर्थ विमर्श
अर्थ विमर्श
  • 173 Posts
  • 129 Comments

एक छोटा सा खूबसूरत अपना आशियाना, एक अच्छी सी गाड़ी और सुखी संसार हर किसी का सपना होता है. महंगाई के इस दौर में हर चीज पैसों पर आकर अटक जाती है. आखिर में आपकी खुशी जाती रहती है. लेकिन अभी वह मौका है जब महंगाई को पीठ दिखाते हुए आप इनमें से हर चीज पा सकते हैं.


अक्टूबर से मार्च का समय रीयल एस्टेट मार्केट में ‘फेस्टिव सीजन’ का होता है. पूरे वर्ष भर में इन महीनों में इनकी सबसे अधिक कमाई होती है लेकिन इसके साथ ही खरीदारों को भी इन्हीं महीनों में प्रॉपर्टी खरीदना में सबसे अधिक लाभकारी होता है. मलतब अगर आप प्रॉपर्टी या घर खरीदने की सोच रहे हैं और बीत चुके अक्टूबर तक भी अब तक प्रॉपर्टी खरीदी नहीं है तो वर्तमान से लेकर अगले 4 चार-पांच महीने आपके लिए घर खरीदना लाभकारी हो सकता है.


रीयल एस्टेट मार्केट में रौनक का समय

when to buy a propertyहम भारतीयों की बड़ी वशेषता है धार्मिक मान्यताओं के साथ चलना. रीयल एस्टेट बिजनेस में दशहरा से पूर्व का समय मंदी का होता है क्योंकि पितृ पक्ष में मकान खरीदना या बेचना लगभग न के बरबर होता है. यह वक्त रीयल एस्टेट मार्केट के लिए जितना बुरा होता है, खरीदारों के लिए भी उतना ही हानिकारक. जो इक्का-दुक्का खरीदार इस वक्त मकान खरीदना चाहते हैं उन्हें ऊंची दामों पर प्रॉपर्टी मिलती है. लेकिन इसके ठीक बाद दशहरा की शुरुआत से लोग पर्व के समय प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं. खरीदारों की इस प्रॉपर्टी चाहत के साथ ही इस समय से अगले 5-6 महीने रीयल एस्टेट मार्केट में रौनक होती है. इसका फायदा सिर्फ रीयल एस्टेट को नहीं बल्कि खरीदारों को भी मिलता है. क्योंकि अभी यह समय समय चल रहा है, आपके लिए कई सुनहरे मौके हैं जिनमें आप घर के साथ लग्जरी गाड़ियों और बेहतरीन इंटीरियर का सपना भी पूरा कर सकते हैं.

ग्लोबल मंदी बस दिखावा है


इस समय प्रॉपर्टी खरीद के फायदे

दरअसल मंदी के बाद फेस्टिवल सीजन में रीयल एस्टेट मार्केट ज्यादा से ज्यादा कमाई करना चाहता है. इसके लिए ग्राहकों को लुभावने और आकर्षक ऑफर्स भी दिए जाते हैं. जो कुछ इस प्रकार होते हैं:

-स्टांप ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन फीस पर छूट

-ब्रोकरेज में डिस्काउंट या पूरी तरह फ्री ब्रोकरेज

-प्रॉपर्टी खरीद पर कैश डिस्काउंट या गोल्ड क्वायन डिस्काउंट

– डोमेस्टिक तथा इंटरनेशनल ट्रैवल वाउचर्स जिनमें गोवा से लेकर मलेशिया, बैंकॉक आदि जैसी जगहें शामिल होती हैं.

– कई डीलर प्रॉपर्टी की कीमत के अनुसार फ्री कार आदि ऑफर भी देते हैं.

-अधिकांश डीलर (लगभग 50 प्रतिशत) बुकिंग के समय 20% राशि जमा कर 1 वर्ष तक ईएमआई पेमेंट में छूट देते हैं.

-इसके साथ ही इस समय प्रॉपर्टी की खरीद के साथ फ्री कार पार्किंग, फ्री क्लब मेंबरशिप आदि ऑफर्स भी दिए जाते हैं.

-कई डीलर घर की खरीद के साथ फ्री होम फर्निशिंग, मॉडुलर किचेन, एयर कंडीशन आदि देने के ऑफर्स भी लाते हैं.


इस तरह अक्टूबर से मार्च के ये 6 महीने रीयल एस्टेट के साथ आम प्रॉपर्टी बायर्स (खरीदार) के लिए भी लाभकारी होते हैं. लेकिन वह प्रॉपर्टी की खरीद हो या कोई अन्य डीलिंग आपकी अधिकतम जानकारी ही अंतत: आपके लिए सबसे अधिक लाभकारी होती है. जानकारी के अभाव में लाभ का सौदा भी आपके लिए घाटे का बन सकता है. इसलिए कोशिश करें कि घर खरीदने से संबंधित जितनी जानकारियां जुटा सकें और जुटाएं. प्रॉपर्टी खरीद से संबंधित कानून, वर्तमान मार्केट, ऑफर्स आदि की जानकारी रखें. इस तरह इस सीजन में अपनी बजट में और अपनी पसंद का एक स्वीट होम आपका भी हो सकता है.

Real Estate News when To Buy A Property

अब शराब से जुड़ गई है नौकरी

और बढ़ सकती है महंगाई

एक औरत जिसने कंप्यूटर को भी फेल कर दिया

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh