Menu
blogid : 318 postid : 686331

खरबपति का मुकाम किसी खैरात में नहीं मिला !!

अर्थ विमर्श
अर्थ विमर्श
  • 173 Posts
  • 129 Comments

शायद ही दुनिया में कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसकी आंखें खरबपति बनने का सपना ना देखती हों पर क्या कभी आपने सोचा है कि खरबपति बनने का सफर कैसे तय किया जाता है. ऐसे लोग जिन्हें आज दुनिया खरबपति कहकर पुकारती है, उन लोगों में से कुछ ने अपने बचपन में कभी घर-घर जाकर अखबार बेचा और कुछ ने किसी होटल में बैठकर प्लेटें साफ की हैं.


dhirubhai ambaniधीरूभाई अंबानी(Dhirubhai Ambani): धीरूभाई अंबानी को धनी व्यावसायिक टाइकून माना जाता है पर बहुत कम लोग ही यह जानते हैं कि उन्होंने अपनी पहली नौकरी किसी पेट्रोल पम्प ऑपरेटर के रूप में शुरू की थी.


ओप्रा विन्‍फ्रे (Oprah Winfrey): ओप्रा विन्‍फ्रे दुनिया की मशहूर टीवी पर्सनालिटी हैं और उन्होंने अपने कॅरियर की शुरुआत ग्रॉसरी स्‍टोर में बतौर एक क्‍लर्क के रूप में की थी. यह स्‍टोर उनके पिता के बराबर शॉप के पास में ही हुआ करता था.


कभी भी रतन टाटा बनने की कोशिश मत करना


माइकल डेल(Michael Dell): डेल दुनिया की प्रमुख कम्‍प्‍यूटर निर्माता कंपनी है और इस कंपनी के फाउंडर तथा सीईओ माइकल डेल का कॅरियर एक चाइनीज रेस्‍टॉरेंट में प्‍लेट धोने के काम से शुरू हुआ. उस वक्‍त वह महज 12 वर्ष की उम्र के थे.


चार्ल्‍स श्वाब(Charles Schwab): चार्ल्‍स श्वाब का नाम आज दुनिया के दौलतमंदों की लिस्ट में शुमार हैं. चार्ल्स श्वाब बचपन में अचार और अखरोट बेचा करते थे. धीरे-धीरे उन्‍होंने चिकन और अंडे बेचना भी शुरू कर दिया था.


tee booneटी बून(T. Boone): दिग्‍गज अमेरिकी कारोबारी टी बून की गिनती भी दुनिया के चुनिंदा रईसों में होती है. टी बून मात्र 12 साल की उम्र में घर-घर जाकर अखबार बांटा करते थे.


वारेन बफेट(Warren Buffett): दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्तियों में शुमार वारेन बफेट बचपन में अखबार बेचने का काम किया करते थे और उस समय उनकी उम्र महज 13 साल थी.


जैफ बिजोस (Jeff Bezos): अमेज़न.कॉम के सीईओ जैफ बिजोस के पिता मैकडोनाल्‍ड में काम किया करते थे इसलिए बचपन में ही जैफ बिजोस को भी मैकडोनाल्‍ड में काम करना पड़ा.


मेरे पास तो गाड़ी है..तुम्हारे पास क्या है ?

टूटने वाली है कमर, तैयार रहिए

कागज के कुछ पन्ने कर सकते हैं मालामाल


top businessman in the world

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh