Menu
blogid : 318 postid : 1227313

दिल्ली में पेट्रोल 63 रुपए, यहां 1 रुपए प्रति लीटर है पेट्रोल

अर्थ विमर्श
अर्थ विमर्श
  • 173 Posts
  • 129 Comments

पेट्रोल है तो हम है ऐसा इसिलए क्योंकि अधिकतर गाड़ियां पेट्रोल से ही चलती हैं. आए दिन अंतरराष्ट्रीय बाजार के अनुसार तेलों के दाम बढ़ते घटते हैं. भारत में तेलों की कीमत आसमान छू रही है. लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया में कुछ ऐसे देश भी जहां पानी के भाव में तेल मिलता है. आइए जानते हैं आखिर कौन हैं वो देश.


petrol


1.साऊदी अरब

साऊदी अरब दुनिया के अमीर देशों में से एक है. इस अमीर देश में पैट्रोल 16.54 रुपए पर लीटर के भाव पर मिलती है. इतने में तो भारत में बिसलरी पानी की बोतल भी नहीं आए.


saudi


2. कुवैत

कुवैत में तो पेट्रोल की कीमत इतनी कम है जितने में हम एक चिप्स का पैकेट खरीदते हैं. यहां साउदी से भी कम कीमत में तेल उपल्बध है. यहां 1 लीटर पेट्रोल की कीमत मात्र 14 रुपए है.


kuwait


3. कतर

कतर में पेट्रोल 39 सेंट प्रति लीटर मिलता है जो भारतीय मुद्रा में 24.59  रुपए प्रति लीटर होता है. कतर में तेल की कीमतें फिक्स हैं. इसमे बहुत कम उतार चढ़ाव होते हैं.


quatar


4. अल्जीरिया

अल्जीरिया में भी पेट्रोल की कीमत मात्र 19 रुपए प्रति लीटर है. अल्जीरिया में भी पेट्रोल हमारे हिन्दुस्तान के पानी से सस्ता है.


algeria


भारतीय नोट पर लगे महात्मा गांधी के फोटो की यह है सच्चाई


5. वेनेजुएला

इस देश के तो क्या कहने यहां तो तेल इतने कम में मिलता है कि आपके होश उड़ जाएंगे. इतने में तो हमें एक टॉफी भी ना नसीब हो. यहां पेट्रोल का दाम 1.36 पैसा है जो दुनिया में सबसे सस्ता है.


VENEZUELA-POLITICS-ELECTION


6.ईरान

दुनिया के खूबसूरत शहरों में से एक ईरान में पेट्रोल की कीमत करीब 42 अमेरिकी सेंट यानि करीब 28 रुपये लीटर है. जो बाकि देशों के मुकाबले महंगी है लेकिन भारत से सस्ती है.


Iran


7. तुर्कमेनिस्तान

पेट्रोल की कीमत की बात की जाए और तुर्कमेनिस्तान का ज़िक्र ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता. तुर्कमेनिस्तान में पेट्रोल की कीमत मात्र 19 रुपए प्रति लीटर है...Next


Read More:

टाटा स्टील को इस वजह से सिर्फ 100 रुपए में बेचना पड़ा ये कारोबार!

115 जगह रूकती है यह ट्रेन, जानें भारतीय रेल से जुड़े ऐसे ही 9 रोचक तथ्य

इस तरह से इंटरनेट की दुनिया का हिटलर बनने की फिराक में है फेसबुक!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh