blogid : 318 postid : 1255797

कभी कॉलेज से निकाले गए थे ये बिजनेसमेन, आज दुनिया के अरबपतियों में शामिल

Posted On: 18 Sep, 2016 Business में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

माँ बाप बच्चों से अक्सर कहते हैं “अगर तुम अच्छे से नहीं पढोगे तो किसी ढंग के कॉलेज में एडमिशन नहीं मिलेगा, और तुम या तो मज़दूरी करोगे या गलियों में फल और सब्जी बेचना”. हमारी नज़रों में शायद कॉलेज वह स्थान है जहाँ हमारे कॅरियर और व्यक्तिव्त दोनों का निर्माण होता है मतलब अच्छे कॉलेज की डिग्री के साथ ऊँचे पद की उम्मीद की जा सकती है. लेकिन भारत में कुछ ऐसे व्यक्तित्व हैं जिन्होंने अधूरे कॉलेज के वाबजूद असल ज़िन्दगी में एक अलग मुकाम हासिल किया और आज भारत के अरबपतियों की सूचि में उनका शामिल है.


billion india



1. मुकेश अंबानी

धीरूभाई अंबानी के बड़े सुपुत्र  मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं , जिनका एशिया के रहीश व्यक्तियों में दूसरा और दुनियाँ में 22वां स्थान है. इन्होंने अपने पिताजी का बिज़नेस संभालने के लिए कॉलेज बीच में ही छोड़ दिया. मुकेश का मानना था कि जो वह ‘स्टेनफोर्ड कॉलेज’ में पढ़कर सीखेंगे उससे कही अधिक वह अपने पिताजी के अनुभवों से सीख पाएंगे.


mukesh-



2. अज़ीम प्रेमजी

अज़ीम  प्रेमजी भारत के तीसरे अमीर व्यक्ति हैं. बिज़नेस टायकून माने जाने वाले प्रेमजी को अपने पिताजी की मौत के कारण कॉलेज बीच में ही छोड़ना पड़ा और  21 साल की उम्र विप्रो के चेयरमैन की जिम्मेदारी उनके कंधो पर आ गयी. इतिहास इस बात का गवाह है कि  कैसे प्रेमजी ने सालों तक परिश्रम कर विप्रो को IT जगत में पहचान दिलायी.


Azim-Premj



3. गौतम अदानी

गौतम भारत की सबसे बड़ी आयात – निर्यात कॉर्पोरेशन के चेयरमैन हैं जिन्होंने स्नातक के दूसरे साल में ही कॉलेज छोड़ दिया और अपने पिताजी का टेक्सटाइल के बिज़नेस में हाथ बटाने लगे लेकिन वह उनको संतुष्टि नहीं मिली और उन्होंने मुम्बई में ‘महिंद्रा ब्रोदेर्स’ में ‘डायमंड सॉर्टर’ के रूप में काम किया और कुछ समय बाद अपनी डायमंड ब्रोकर कंपनी खोल ली.


gautamadani



Read:  इस तरह से इंटरनेट की दुनिया का हिटलर बनने की फिराक में है फेसबुक!

4. सुभाष चंद्र

सुभाष भारत के चावल व्यापारी थे, जिन्होंने बाद में मीडिया बिज़नेस कर अरबो की संपत्ति कमायी.  अगर सुभाष चंद्र की एजुकेशन की बात की जाए तो कॉलेज तो दूर की बात उन्होनें स्कूल से ही अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी. सुभाष चंद्र आज ZEE TV  चैनल के मालिक हैं .


subhash_chandr


5. पी. एन. सी. मेनन

बैंगलोर की नामी कंपनी शोभा कंस्ट्रक्शन के मालिक मेनन एक एनआरआई हैं. 10 साल की छोटी उम्र में अपने पिता जी की मृत्यु के बाद इनको कॉलेज छोड़ना पड़ा. जीवन भर संघर्ष करने के बाद मेनन आज देश के मशहूर लोगों में से एक हैं.


PNC


6. विनोद गोयन्का

यह  डी. बी. रीयलिटी नाम की रियल स्टेट फर्म के मैनेजिंग डायरेक्टर और सह-संस्थापक हैं. इन्होंने अपना बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए कॉलेज छोड़ दिया.


vinod goenka



विनोद भारत के 2G घोटाले से जुड़े व्यापारियों में से एक हैं…Next


Read More:

टाटा स्टील को इस वजह से सिर्फ 100 रुपए में बेचना पड़ा ये कारोबार!

इन गाँव में अपनी शाखा खोलने के लिए तरसते हैं देश के सभी बड़े बैंक

जानिये, ये भारतीय उद्योगपति हैं कितने पढ़े-लिखे

टाटा स्टील को इस वजह से सिर्फ 100 रुपए में बेचना पड़ा ये कारोबार!
इन गाँव में अपनी शाखा खोलने के लिए तरसते हैं देश के सभी बड़े बैंक
जानिये, ये भारतीय उद्योगपति हैं कितने पढ़े-लिखे



Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran