blogid : 318 postid : 1260403

15 हजार में बनने वाला iPhone भारत में इस वजह से बिकता है महंगा, ये है पूरा मामला

Posted On: 22 Sep, 2016 Business में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

एप्पल अपने आप में एक ऐसा ब्रांड है जिसके दिवाने आपको पूरी दुनिया में मिल जाएंगे. एप्पल की कंपनी डब भी अपने फओन मोर्केट में लाती है लोग उस फोन को खरीदने के लिए पहले से ही बुकिंग करने लगते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस आईफोन को खरीदने में आपकी जेब हल्की हो जाती है उसे बनाने में उतना ही खर्च होता है जितने में एक आम फोन आसानी से मिल जाता है. आइए जानते हैं कितने का बनता है आइफोन.हाल ही में लॉच किया आईफोन 7एप्पल ने हाल ही अपना नया मॉडल आईफोन 7 मार्केट में निकाला है. आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लास की कीमत अमेरि‍का में 43 हजार रुपए खी है। वहीं,  भारत में ये फोन फिलहाल नहीं आया है लेकिन जल्द ही आना वाला है. वैसे भारत में इसकी कीमत 60 हाजर से शुरू होगा और करीब 90 हजार तक आईफोन की कीमत जानें का अंदेशा है.कैश रि‍च कंपनी है एप्पलएप्पल के भारत में आने से सबसे बड़ा प्रभाव नोकिय जैसी कंपनी को हुआ है. लोगो का रूझान एप्पल की तरफ तेजी से बड़ा है. एप्पल आईफोन 6एस प्लतस की मेकिंग कॉस्टै मात्र 15 हजार रुपए लेकिन ये आप तक पहुंचने तक 50 हजार तक हो जाती है.क्यों होती है भारत में ज्यादा कीमतदरअसल विदेशों से जो माल भारत आता है उसमें टैक्स लग जाता है जिस वजह से कीमतें बढ़ जाती हैं. लेकिन अगर एपप्ल ने अपनी सिंगल ब्रांड रिटेल कंपनी खोल ली तो भारत में भी फोन कम कीमतों पर मिलने लगेगा.Read:इम्पोर्ट ड्यूटी से बढ़ता है दामफ्रेंचाइजी कमीशन एप्पल पर बहुत लगते हैं जिस वजह से इसके दाम में अजाफा हो जाता है. साथ ही लॉन्च  प्राइस और कन्वतर्टेड प्राइस में अंतर इम्पो र्ट ड्यूटी, फ्रेंचाइजी कमीशन और अन्य  लेवी के चलते होता है.भारत में बढी है आईफोन की सेलदुनि‍या भर में आईफोन का बाजार उतना नहीं रहा जितना भारत का रहा है. भारत में आईफोन की सेल में 51 फीसदी का उछाल आया है. कंपनी ने कुछ सालों में करीब 4 करोड़ को आईफोन बेचे हैं. वहीं विदेशों में करीब 15 फिसती तक गिरावट दर्ज की गई है…NextRead More:
एप्पल अपने आप में एक ऐसा ब्रांड है जिसके दिवाने आपको पूरी दुनिया में मिल जाएंगे. एप्पल की कंपनी डब भी अपने फओन मोर्केट में लाती है लोग उस फोन को खरीदने के लिए पहले से ही बुकिंग करने लगते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस आईफोन को खरीदने में आपकी जेब हल्की हो जाती है उसे बनाने में उतना ही खर्च होता है जितने में एक आम फोन आसानी से मिल जाता है. आइए जानते हैं कितने का बनता है आइफोन.
हाल ही में लॉच किया आईफोन 7
एप्पल ने हाल ही अपना नया मॉडल आईफोन 7 मार्केट में निकाला है. आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लास की कीमत अमेरि‍का में 43 हजार रुपए खी है। वहीं,  भारत में ये फोन फिलहाल नहीं आया है लेकिन जल्द ही आना वाला है. वैसे भारत में इसकी कीमत 60 हाजर से शुरू होगा और करीब 90 हजार तक आईफोन की कीमत जानें का अंदेशा है.
कैश रि‍च कंपनी है एप्पल
एप्पल के भारत में आने से सबसे बड़ा प्रभाव नोकिय जैसी कंपनी को हुआ है. लोगो का रूझान एप्पल की तरफ तेजी से बड़ा है. एप्पल आईफोन 6एस प्लतस की मेकिंग कॉस्टै मात्र 15 हजार रुपए लेकिन ये आप तक पहुंचने तक 50 हजार तक हो जाती है.
क्यों होती है भारत में ज्यादा कीमत
दरअसल विदेशों से जो माल भारत आता है उसमें टैक्स लग जाता है जिस वजह से कीमतें बढ़ जाती हैं. लेकिन अगर एपप्ल ने अपनी सिंगल ब्रांड रिटेल कंपनी खोल ली तो भारत में भी फोन कम कीमतों पर मिलने लगेगा.
Read:
इम्पोर्ट ड्यूटी से बढ़ता है दाम
फ्रेंचाइजी कमीशन एप्पल पर बहुत लगते हैं जिस वजह से इसके दाम में अजाफा हो जाता है. साथ ही लॉन्च  प्राइस और कन्वतर्टेड प्राइस में अंतर इम्पो र्ट ड्यूटी, फ्रेंचाइजी कमीशन और अन्य  लेवी के चलते होता है.
भारत में बढी है आईफोन की सेल
दुनि‍या भर में आईफोन का बाजार उतना नहीं रहा जितना भारत का रहा है. भारत में आईफोन की सेल में 51 फीसदी का उछाल आया है. कंपनी ने कुछ सालों में करीब 4 करोड़ को आईफोन बेचे हैं. वहीं विदेशों में करीब 15 फिसती तक गिरावट दर्ज की गई है…Next
Read More:
एप्पल अपने आप में एक ऐसा ब्रांड है जिसके दीवाने आपको पूरी दुनिया में मिल जाएंगे. एप्पल की कंपनी जब भी अपने फोन मार्केट में लाती है, लोग उस फोन को खरीदने के लिए पहले से ही बुकिंग करने लगते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस आईफोन को खरीदने में आपकी जेब हल्की हो जाती है उसे बनाने में उतना ही खर्च होता है जितने में एक आम फोन आसानी से मिल जाता है. आइए जानते हैं कितने का बनता है आइफोन.



iphone updated


हाल ही में लॉच किया आईफोन 7
एप्पल ने हाल ही अपना नया मॉडल आईफोन 7 मार्केट में निकाला है. आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस की कीमत अमेरि‍का में 43 हजार रुपए रखी गई है. वहीं, भारत में ये फोन जल्द ही आने वाला है. भारत में इसकी कीमत 60 हजार से शुरू होगी और करीब 90 हजार के ऊपर फोन की कीमत जानें का अंदेशा है.


i pjone7



कैश रि‍च कंपनी है एप्पल
एप्पल के भारत में आने से सबसे बड़ा प्रभाव नोकिया जैसी कंपनी को हुआ है. लोगोंं का रूझान एप्पल की तरफ तेजी से बढ़ा है. एप्पल आईफोन 6 एस प्लस की मेकिंग कॉस्ट मात्र 15 हजार रुपए है लेकिन ये आप तक पहुंचने तक 50 हजार तक हो जाती है. यही नहीं आईफोन 7 और बाकी आईफोन को भी बनाने में भी इतना ही पैसा लगता है.


_jobs


क्यों होती है भारत में ज्यादा कीमत
दरअसल, विदेशों से जो माल भारत आता है, उसमें टैक्स लग जाता है जिस वजह से कीमतें बढ़ जाती हैं लेकिन अगर एप्पल ने अपनी सिंगल ब्रांड रिटेल कंपनी भारत में खोल ली तो ये फोन कम कीमतों पर भारत में भी मिलने लगेगा.


iphone




Read: कर्मचारी नौकरी छोड़ने पर मजबूर हो इसलिए कंपनियां अपना रही है ये तरीका


इम्पोर्ट ड्यूटी से बढ़ता है दाम
फ्रेंचाइजी कमीशन एप्पल पर बहुत लगते हैं, जिस वजह से इसके दाम में इजाफा हो जाता है. साथ ही लॉन्च प्राइस और कन्वर्टेड प्राइस में अंतर इम्पोर्ट ड्यूटी, फ्रेंचाइजी कमीशन और अन्य लेवी के चलते फोन की कीमत बढ़ जाती है.


iphones



भारत में बढी है आईफोन की सेल
दुनि‍या भर में आईफोन का बाजार उतना नहीं रहा जितना भारत का रहा है. भारत में आईफोन की सेल में 51 फीसदी का उछाल आया है. कंंपनी ने कुछ सालों में करीब 4 करोड़ को आईफोन बेचे हैं. वहीं विदेशों में करीब 15 फीसदी तक गिरावट दर्ज की गई है…Next


Read More:




Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran