Menu
blogid : 318 postid : 1330899

‘फेसबुक’ पर लगा 700 करोड़ का जुर्माना, महंगा पड़ गया ‘व्हाट्सएप’

अर्थ विमर्श
अर्थ विमर्श
  • 173 Posts
  • 129 Comments

आपने ऐसी कई खबरें सुनी होगी जिसमें फेसबुक पर कोई गलत एक्टिविटी करने पर किसी यूजर पर जुर्माना लग गया हो. वहीं ऐसे भी मामले देखने को मिलते हैं जब फेसबुक पर कोई अश्लील फोटो या टिप्पणी करने पर एफआरआई दर्ज हो जाती है लेकिन सोशल मीडिया फेसबुक के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब फेसबुक पर भारी जुर्माना लगाया गया है.



cover fb


दरअसल, यूरोपीय संघ ने फेसबुक पर 12 करोड़ डॉलर यानि 777.90 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया है. सोशल नेटवर्किंग साइट पर यह जुर्माना मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सएप के सौदे में गलत जानकारी देने के आरोप में लगाया गया है. यूरोपीय संघ ने गुरुवार को कहा कि वर्ष 2014 में हुए इस सौदे के बारे में फेसबुक ने गलत जानकारियां दीं. संघ के प्रतिस्पर्धा निगरानी संगठन, यूरोपीय आयोग ने  इसे उचित जुर्माना बताया है.



facebook 3


आयोग का कहना है कि फेसबुक ने बताया था कि वह फेसबुक और व्हाट्सएप के उपयोक्ताओं के अकांउट को स्वचालित तरीके से मिला नहीं सकता, लेकिन दो साल बाद उसने ऐसी ही सेवा शुरू की, जो कि साफतौर पर नियम का उल्लघंन है. सघं के प्रमुख अधिकारी मार्गेर्थ ने बयान में कहा कि कमीशन को अधिग्रहण से कारोबारी प्रतिस्पर्धा पर प्रभाव के बारे में पूरी और सटीक तथ्य देना चाहिए. दूसरी तरफ यूरोपीय कमीशन के फैसले के बाद फेसबुक ने एक बयान जारी करके कहा है कि उसने कमीशन का पूरा सहयोग किया और उसकी तरह से हुई भूल जानबूझकर नहीं की गयी थी.


facebook


फेसबुक के बयान में कहा गया है, ‘हमने हर स्तर पर सही सूचना देनी चाही लेकिन 2014 की फाइलिंग में जो जानकारी देने में हमसे गलती हुई वो जानबूझकर नहीं की गयी थी. कमीशन ने ये माना है कि इससे अधिग्रहण के प्रभाव की समीक्षा पर कोई असर नहीं हुआ था. फेसबुक ने अपने बयान में कहा कि कमीशन के इस फैसले के बाद ये मामला समाप्त हो गया है. हालांकि मार्क से कमीशन से एक बार फिर से बात करने की बात कही है. गलती से ही सही लेकिन व्हाट्सएप की वजह से फेसबुक मुश्किल में फंसता हुआ नजर आ रहा है…Next




Read More:

38 लाख 70 हजार रुपए है इस पानी की कीमत, जानें दुनिया के सबसे महंगे पानी की बोतलों के बारे में

यहां पब में नहीं पी सकते शराब और घर का बल्ब खुद लगाना अपराध, जानें ऐसे ही अजीबों-गरीब कानून

सड़कों पर पेन बेचते हुए इस आदमी की तस्वीर हुई थी वायरल, आज हैं एक रेस्टोरेंट के मालिक

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh